व्यायाम के दौरान शरीर से पानी पसीने के रूप में बाहर निकलता है। इससे शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है.

निर्जलीकरण से थकान, मांसपेशियों में ऐंठन और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए व्यायाम के बाद शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है।

व्यायाम के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर के तापमान में अचानक गिरावट आ सकती है। इससे मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है.

इसलिए व्यायाम के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। व्यायाम के बाद पानी पीने का सही समय है

व्यायाम के 20-30 मिनट बाद। इस समय तक शरीर का तापमान सामान्य हो जाता है। इस समय पानी पीने से शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है।

यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आपको पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता होनी चाहिए। दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

ठंडा पानी ना पिएं। आप पानी में नींबू या शहद मिलाकर पी सकते हैं।

व्यायाम के बाद पानी पीना जरूरी है। लेकिन, व्यायाम के तुरंत बाद पानी पीने से बचें। व्यायाम के 20-30 मिनट बाद पानी पीना सबसे अच्छा है।

दरअसल, यह तरीका आपके शरीर को ठंडा होने का मौका देता है और फिर रिहाइड्रेशन प्रक्रिया शुरू करता है।

तो, इसे व्यायाम के दौरान हर 10 से 20 मिनट में 7 से 10 औंस पानी पीने के रूप में सोचें।

फिर 30 मिनट बाद आराम से बैठकर आधा लीटर पानी पी लें।

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